हिन्दी से बढ़ेगा भारत : प्रो अंजू श्रीवास्तव

हिन्दी से बढ़ेगा भारत : प्रो अंजू श्रीवास्तव

हिन्दू कालेज में हिंदी सप्ताह 




दिल्ली। हिंदी और अपनी देशज भाषाओं को अपनाकर ही हम सच्चे अर्थों में भारत का विकास कर सकते हैं क्योंकि अपनी भाषा में ही मनुष्य सबसे सहज होता है। नयी शिक्षा नीति ने मातृभाषाओं को शिक्षा का माध्यम बनाने की अभूतपूर्व पहल की है जिसे अपनाना समय की जरूरत है। हिन्दू महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो अंजू श्रीवास्तव ने महाविद्यालय में हिन्दी सप्ताह के अंतर्गत हिन्दी में हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हमारे यहां कहा गया है कि निज भाषा उन्नति अहै सब उन्नति को मूल अतः हमें हिन्दी को अपनाने में आगे आना होगा।


इस अवसर पर हिन्दी विभाग के वरिष्ठ आचार्य डॉ रामेश्वर राय ने कहा कि भाषा का सम्बन्ध मनुष्य के चित्त से होता है। भारतीय चित्त को समझने और उसका वास्तविक संधान करने के लिए हिन्दी सबसे सहज रास्ता देती है। हिन्दी में हस्ताक्षर अभियान में महाविद्यालय के शिक्षकों, सह शैक्षणिक कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। छात्र संयोजक जसविंदर सिंह तथा उनके दल ने महाविद्यालय के सभी विभागों एवं कक्षा कक्षों में जाकर हिन्दी मे हस्ताक्षर करवाए।


हिंदी विभाग के प्रभारी तथा  हिन्दी सप्ताह के संयोजक डॉ पल्लव ने बताया कि महाविद्यालय में प्रतिदिन आयोजित गतिविधियों में विद्यार्थी उत्साह से भागीदारी कर रहे हैं जिनमें अहिन्दी समझे जाने वाले राज्यों यथा केरल, कर्नाटक और पंजाब के विद्यार्थी भी शामिल हैं। हिन्दी हस्ताक्षर अभियान में उप प्राचार्य डॉ रीना जैन, डॉ चंद्रचूड़ सिंह, डॉ तालीम, डॉ सांताक्रुज सिंह, डॉ वरुणेंद्र रावत, पुस्तकालयाध्यक्ष संजीव शर्मा, प्रशासनिक अधिकारी राजेश शर्मा, अनुभाग अधिकारी विजेन्द्र तिवारी सहित अध्यापक और विद्यार्थी सम्मिलित हुए।  अंत में हिन्दी विभाग की डॉ नीलम सिंह ने आभार प्रदर्शन किया।

Post a Comment

और नया पुराने