हजपुरा मार्ग का जल्द होगा निर्माण शुरू, पीडब्ल्यूडी का निर्माण खंड कराएगा कार्य

हजपुरा मार्ग का जल्द होगा निर्माण शुरू, पीडब्ल्यूडी का निर्माण खंड कराएगा कार्य



- सत्यम सिंह 

अंबेडकरनगर। जिले की कई सड़कों व मार्गों के निर्माण और पुनरोद्धार कार्य की प्रक्रिया पीडब्ल्यूडी के लगभग सभी खंडों द्वारा कराई जाने संबंधी शुरू हो गई है। इससे, जहां जिले की दुर्दशाग्रस्त सड़कों का क्षीेर्णोद्धार व नए मार्गों का निर्माण कार्य होगा। वहीं, पीडब्ल्यूडी में इन कार्यों को लेकर होने वाली कवायद से गति शीलता आएगी। बता दें कि, पिछले एक-दो सालों से सड़कों का कार्य (निर्माण व पुनरोद्धार/दुरुस्तीकरण) नहीं कराए जाने से सरोकारी विभाग में शिथिलता आ गई थी। जिसकी वजह से जिले के अनेक क्षेत्रों में विभाग विरोधी स्वर भी बुलंद हुआ करते रहे हैं। 



ऐसा होने से जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों में ख़ुशी व्याप्त देखी जा रही है। ऐसी सड़कें या मार्ग, जो बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे, उनमें बड़े-बड़े गड्ढे उत्पन्न होने से आवागमन बाधित हो गया था। अब शीघ्र ही आगामी दिनों में इनका कायाकल्प हो जाएगा, तब गर्मी-जाड़ा और बरसात के दिनों में इन पर से आवागमन करने वालों की बढ़ी मुश्किलो में कमी आएगी। बरसात के दिनों में जिन क्षतिग्रस्त ग्रामीण सड़कों में गड्ढे बने हुए थे, उनमें अब जलभराव जैसी समस्या ही नहीं उत्पन्न होगी। 


आवागमन की दृष्टि से यह मार्ग लोगों के लिए काफी उपयुक्त हो जाएंगें। मीडिया में प्रकाशित व प्रसारित होने वाली खबरों में सड़कों की खराब दशा का जिक्र बराबर हुआ करता रहा है। जिन क्षतिग्रस्त मार्गों पर क्षेत्रीय ग्रामवासी, ग्रामीण एवं वाहन चालक व राहगीर गिरकर चोटिल होते रहें हैं। इस तरह की घटनाओं में कमी आएगी और लोगों की शिकायतें भी कम होने की संभावना है।




इं0 मृगेंद्र कुमार अनिल,अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड


जिले के पीडब्ल्यूडी महकमे के निर्माण खंड के अधिशासी अभियंता इ0 मृगेंद्र कुमार अनिल ने खंड के अधिकार एवं कार्यों पर गहनता से अध्यनन करके ग्रामीणांचल के क्षतिग्रस्त मार्गों पर अपना ध्यान फोकस किया है। इसी के दृष्टिगत, इं0 अनिल द्वारा कायाकल्प हेतु कई मार्गों के निर्माण व क्षीर्णोद्धार हेतु संबंधित क्षेत्रों के सहायक अभियंता व अवर अभियंताओं को तत्परता से कार्य करने के लिए निर्देशित किया जा चुका है। परिणाम स्वरुप जिले के जलालपुर क्षेत्र का हजपुरा मार्ग, जो काफी अरसे दुर्दशाग्रस्त चल रहा था। सड़क बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। बड़े-बड़े गड्ढे बन गए थे। बरसात में जलभराव हो जाया करता था। इस पर से आवागमन करने वाले लोग चोटिल हो रहे थे। जल्द ही, नए कलेवर में आ जाएगा।  



कमलेश कुमार बिंद,
अवर अभियंता,पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड


इसकी जानकारी पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड के वरिष्ठ अवर अभियंता कमलेश कुमार बिंद ने रेनबोन्यूज को देते हुए बताया कि यह मार्ग हजपुरा चौराहे से हजपुरा गांव तक जाता है। इसकी लंबाई एक किलोमीटर व चौड़ाई तीन मीटर है। उक्त मार्ग का निर्माण कार्य मेरी देख-रेख में होना है। प्रसन्नता का विषय यह है कि इस रोड का विभागीय प्रक्रियानुसार टेंडर हो गया है। कार्य शुरू होने वाला है। अब जल्द ही क्षेत्र के लोगों को इस रोड के निर्माण होने से कोई शिकायत नहीं रहेगी। 


इं0 बिंद ने कहा है कि क्षेत्रवासी हजपुरा चौराहा से हजपुरा गांव तक एक किलोमीटर लंबे व तीन मीटर चौड़े संपर्क मार्ग के निर्माण कार्य का अवलोकन करते रहें। कहीं भी किसी प्रकार की इस निर्माण कार्य में कोई खामी उन्हें नजर आए, तो वह सीधे इसकी जानकारी/शिकायत मुझे कर सकते हैं। विभाग कभी नहीं चाहेगा कि ग्रामीण क्षेत्र के इस मार्ग निर्माण में किसी भी प्रकार की कोताही रखी जाए। 


इं0 बिंद ने कहा कि क्षेत्र के वांसिदों को इस सड़क की दुर्दशा और क्षीर्णोद्धार के लिए अब विभागीय अधिकारियों को लिखित व मौखित रुप से अवगत कराने की नौबत नहीं आएगी और न ही किसी भी प्रकार की लापरवाही होगी। ग्रामीणों को अब इसके निर्माण व क्षीर्णोद्धार हेतु जिलाधिकारी व विभागीय अधिकारियों की चौखट भी नहीं नापनी पड़ेगी। 

Post a Comment

और नया पुराने