अकबरपुर में प्रदूषित तमसा नदी के पानी की होगी जांच

अकबरपुर में प्रदूषित तमसा नदी के पानी की होगी जांच


-सत्यम सिंह


अंबेडकरनगर (रेनबोन्यूज समाचार सेवा) । अंबेडकरनगर में तमसा नदी के पानी के दूषित होने के मामले को प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए नदी के पानी की जांच के लिए सैंपल भेजा है। एक दिन पहले अचानक प्रदूषित हुई तमसा नदी में 2 दिन के अंदर लाखों की संख्या में मछली व जीव-जंतु की मौत हुई है। तमसा नदी का पानी प्रदूषित होने के बाद जिला प्रशासन ने पानी का सैंपल कलेक्ट करवा कर जांच के लिए भिजवाया है।

जांच होने के बाद आगे की कार्यवाही की बात कही जा रही है। वहीं दूसरी तरफ नदी में चीनी मिल व शहर का पूरा कचरा जा रहा है, जो कि एनजीटी नियमों का उलंघन है, लेकिन शिकायतों के बावजूद जिला प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

दूषित पानी का नमूना लेकर जांच के लिए कृषि विज्ञान केंद्र भेजा गया है। तहसीलदार जेपी यादव ने बताया, तमसा नदी का पानी अचानक प्रदूषित हो गया है, जिससे बड़ी संख्या में मछलियों की मौत का मामला सामने आया है। मत्स्य विभाग के अधिकारियों ने मौके पर जाकर नदी के पानी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है।

गौरतलब है, 30 मार्च को अचानक तमसा नदी का पानी प्रदूषित हो गया था, जिसके कारण नदी में रहने वाले जीव-जंतु व मछलियां मरने लगीं। इसके साथ पानी से दुर्गंध आने लगी है। नदी का पानी प्रदूषित होने से इलाके में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में प्रशासन ने नदी के किनारे बसे लोगों से अपने पशुओं को लेकर नदी में न जाने का निर्देश जारी कर दिया। बताया जा रहा है कि नदी में मिझौड़ा मिल का गंदा कचरा छोड़ा गया है, जिससे पानी जहरीला हो गया।

जिले में एनजीटी के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं, लेकिन प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है। एनजीटी के नियमों के मुताबिक, नदी में किसी उद्योग या शहर का कचरा नहीं जाना चाहिए, लेकिन तमसा नदी में चीनी मिल व शहर का कचरा डेली जाता है, जिससे नदी का पानी गंदा हो जाता है।

Post a Comment

और नया पुराने