हॉट कुक्ड योजना के तहत जनवरी माह से जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चो को मिलेगा गरमा-गरम भोजन


जिला कार्यक्रम अधिकारी 
 दिनेश मिश्र

हॉट कुक्ड योजना का संचालन जनवरी में शुरू हो जाएगा। इसके बेहतर संचालन के लिए सभी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस संबंध में ग्राम प्रधानों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं।


- दिनेश मिश्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी

 

ग्राम प्रधान व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए गए हैं जरुरी निर्देश: दिनेश कुमार मिश्रा


अम्बेडकरनगर। आंगनबाड़ी केंद्रों के 1.30 लाख बच्चों को फिर से गर्म भोजन मिलेगा। लगभग तीन वर्ष से हॉट कुक्ड योजना बंद पड़ी है। 2,551 आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीन से छह वर्ष तक के बच्चे नामांकित हैं। गर्म भोजन का लाभ दिलाने के लिए ग्राम प्रधानों व आंगनबाड़ी कर्मचारियों को संयुक्त खाते को सक्रिय कराने के लिए कह दिया गया है।बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा हॉट कुक्ड योजना का संचालन वर्ष 2010 में शुरू हुआ था। यह योजना आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित तीन से छह वर्ष तक बच्चों के लिए लागू की गई। इसके तहत बच्चों को पौष्टिक गर्म भोजन उपलब्ध कराया जाता है। वर्ष 2019 में अचानक यह योजना बंद कर दी गई।गौरतलब है कि जिले में 2,551 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। इनमें एक लाख 30 हजार बच्चे नामांकित हैं। इस बीच एक बार फिर से हॉट कुक्ड योजना के संचालन को हरी झंडी प्रदान कर दी गई है।


जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश कुमार मिश्र ने बताया कि अब एक बार फिर से आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को गर्म भोजन दिया जाएगा। परियोजना के निदेशक सरनीत कौर के दिशा-निर्देश के बाद इसे लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं।उन्होंने बताया कि सभी ग्राम प्रधानों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया गया है कि वे अपने संयुक्त खाते को फिर से सक्रिय करा लें। दरअसल तीन वर्ष तक योजना के बंद होने से ज्यादातर संयुक्त खाते निष्क्रिय हो गए थे। इसके अलावा पंचायत चुनाव के बाद ज्यादातर ग्राम प्रधान भी बदल गए हैं।



हॉट कुक्ड योजना शुरू होने से गांवों में कुपोषण से निपटने के अभियान को मजबूती मिलेेगी। पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने का लाभ उन बच्चों को मिल सकेगा जिनके परिवार आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए हॉट कुक्ड योजना को फिर से शुरू करना लाभदायक साबित होगा।



Post a Comment

أحدث أقدم