MLC चुनाव का बजा बिगुल, खंड शिक्षक और स्नातक खंड के लिए नामांकन 5 जनवरी को

MLC चुनाव का बजा बिगुल, खंड शिक्षक और स्नातक खंड के लिए नामांकन 5 जनवरी को

उत्तर प्रदेश की 5 विधान परिषद सीट पर चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बता दें कि 12 जनवरी को जिन सीटों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, इनमे से तीन स्नातक खंड और 2 खंड शिक्षक की सीटें हैं।






उत्तर प्रदेश में एक बार फिर चुनावी सरगर्मी बढ़ने वाली है। जल्द ही पांच एमएलसी का कार्यकाल पूरा हो रहा है। निर्वाचन आयोग ने इसको लेकर चुनाव की पूरी तैयारी कर ली है। 5 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो रही है। चुनाव तीन स्नातक खंड और दो शिक्षक खंड के लिए होंगे। चुनाव आयोग के इस एलान के बाद राजनैतिक दलों के प्रत्याशियों में हलचल पैदा हो गई है। बता दें कि मौजूदा इन पांचों एमएलसी का कार्यकाल 12 जनवरी को खत्म हो रहा है। यह चुनाव सत्ताधारी दल बीजेपी के लिए जीतना बेहद जरूरी है। वहीं विपक्षी दल चुनावी गोटियां बिछाकर बीजेपी को झटका देना चाहेंगे।


दरअसल, उत्तर प्रदेश की 5 विधान परिषद सीट पर चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बता दें कि 12 जनवरी को जिन सीटों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, इनमे से तीन स्नातक खंड और 2 खंड शिक्षक की सीटें हैं। निर्वाचन आयोग के जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक नामांकन प्रक्रिया 5 जनवरी से शुरू हो रही है और प्रत्याशी 12 जनवरी तक नॉमिनेशन कर पाएंगे। इसके बाद 13 से 15 जनवरी तक प्रत्याशियों द्वारा भरे गए पर्चों की जांच की जाएगी। 16 जनवरी को नामकन वापसी का आखिरी दिन होगा। वहीं अगर बात करें मतदान की तो इन सीटों पर 30 जनवरी को सुबह 8:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक मतदान होगा। जिसके बाद 2 फरवरी को सभी सीटों पर मतगणना होगी।


इन पांच में से जिन दो शिक्षक खंड सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमे इलाहाबाद-झांसी और कानपुर खंड शिक्षक सीट शामिल है। वहीं खंड स्नातक सीटों में बरेली- मुरादाबाद, गोरखपुर- फैजाबाद और कानपुर खंड स्नातक सीट पर चुनाव होने हैं। यूपी विधान परिषद में कुल 100 सीटें हैं जिनमे से 5 स्नातक खंड और 6 शिक्षक खंड से एमएलसी चुन कर आते हैं। विधान परिषद यानी विधान मंडल के उच्य सदन में पार्टियों की मजबूती बड़े फैसलों को बहुत हद तक प्रभावित करती है। लिहाजा सरकार और विपक्ष दोनों के बीच इन चुनाव में जबरदस्त सियासी जंग देखने को मिलेगी।

Post a Comment

أحدث أقدم