सीएम योगी का एलान, बारिश-ओलावृष्टि से जनहानि पर मिलेंगे 4 लाख, तुरंत राहत कार्य शुरू करने के दिए निर्देश

सीएम योगी का एलान, बारिश-ओलावृष्टि से जनहानि पर मिलेंगे 4 लाख, तुरंत राहत कार्य शुरू करने के दिए निर्देश

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार जताए हैं जिसको देखते हुए किसान अलर्ट हो गए हैं. बीते दिनों बारिश के कारण गेहूं की फसल को नुकसान हुआ था


 





उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों को नुकसान झेलना पड़ा. सीएम योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जनपदों में हुई बारिश और ओलावृष्टि को देखते हुए अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही आपदा के कारण जनहानि होने पर प्रभावित परिवार को चार लाख रुपये सहायता राशि देने की घोषणा भी की है और साथ ही आदेश दिया गया है कि यह राशि पीड़ितों तक जल्द पहुंचाई जाए. 


सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा या पशु की हानि हुई है. ऐसे प्रभावितों को तत्काल वित्तीय सहायता पहुंचाई जाए.  प्राकृतिक आपदा के कारण फसलें बर्बाद हुई हैं. ऐसे में फसलों के नुकसान का आकलन कर उसका ब्यौरा सरकार को सौंपे जाने को भी कहा गया है ताकि इस संबंध में उचित कार्रवाई की जा सके. 


यूपी में बारिश और ओलावृष्टि के साथ ही बाराबंकी और कुशीनगर में बिजली गिरने की भी खबरें आई हैं जिस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई है. कई जिलों में प्राकृतिक आपदा से गेहूं की फसल गिर गई है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले पांच दिन तक मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है जिसने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, शामली, हापुड़, नोएडा, अलीगढ़, गाजियाबाद, रामपुर, बिजनौर में हल्की बारिश जबकि बदायूं, संभल, फर्रुखाबाद, सहारन में मध्यम बारिश और बरेली, पीलीभीत में मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने साथ ही कई जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया था. मौसम विभाग ने अपनी गाइडालइन में किसानों को सिंचाई न करने की सलाह दी है और जहां फसलें पक गई हैं उन्हें तत्काल काटने को कहा गया है ताकि बारिश से उन्हें नुकसान न होने पाए. हालांकि कई जगह बारिश के कारण आलू की तैयार फसल को जमीन के अंदर से निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. 

Post a Comment

أحدث أقدم