नाबार्ड योजना के तहत पीडब्ल्यूडी मरथुआ सरैया व चंदौका में बनाएगा पुल

नाबार्ड योजना के तहत पीडब्ल्यूडी मरथुआ सरैया व चंदौका में बनाएगा पुल





दोनों पुलों के निर्माण की मिल चुकी है स्वीकृति, जल्द ही शुरु होगी  टेंडर प्रकिया , इन दोनों पुलों के निर्माण से बेहतर हो सकेगा आवागमन: सिद्धार्थ सिंह


- सत्यम सिंह


अंबेडकरनगर। तहसील अकबरपुर और भीटी क्षेत्र के ग्रामीणांचल में दशकों पुराने व जर्जर पुलों का नवनिर्माण और चौड़ीकरण होने की संभावना बढ़ गई है। मीडिया में प्रकाशित व प्रसारित खबरों के अनुसार, जिले के पीडब्ल्यूडी महकमे ने ग्रामीण क्षेत्रों में बदहाल सड़कों व पुलों की तरफ ध्यान देना शुरु किया है। इसका श्रेय पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के मुखिया तथा उनकी टीम को जाता है। 


इस समय अकबरपुर गौहनिया मार्ग पर मरथुआ सरैया गांव के पास व रामबाबा मार्ग पर बथुआ चंदौका के पास जर्जर पुलों का निर्माण कराए जाने की खबरें प्रकाशित व प्रसारित हो रहीं हैं।

 

बताया गया है कि एक करोड़ अस्सी लाख की लागत से इन दोनों स्थानों पर पुलों के नवनिर्माण से आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लगभग पचास हजार की आबादी को लाभ मिलेगा।


इस बाबत जानकारी हासिल करने के लिए, जब पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के सहायक अभियंता इं0 सिद्धार्थ सिंह से बात-चीत की गई, तो, उन्होंने बताया कि अकबरपुर गौहनिया सड़क मुख्यालयी शहर अकबरपुर के मीरानपुर चुंगी नाका से निकली है। इसकी लंबाई 20 किलोमीटर है। यह वनगांव, मरथुआ सरैया, अशरफपुर बरवां, व भरथुआ होते हुए अयोध्या जिले के अमसिन बाजार तक पहुंचती हैं।

यह एक महत्वपूर्ण सड़क है। इस पर लगभग तीस हजार की आबादी प्रतिदिन आवागमन करती है और आसानी से जिला मुख्यालय अकबरपुर-शहजादपुर और गोसाईगंज बाजार पहुंचती है। इस मार्ग पर मरथुआ सरैया के पास नाले पर 40 साल पहले बना पुल संकरा तो है ही, और अब काफी जर्जर भी हो चुका है।पीडब्ल्यूडी अब इसे 95 लाख की लागत से 12 मीटर चौड़ा बनाएगा। इससे आवागमन सुचारु हो सकेगा। 


इसके अलावा, लोक निर्माण विभाग रामबाबा जाने वाले मार्ग पर बथुआ चंदौका के पास 10 मीटर चौड़ा पुल का निर्माण करेगा, जिसके लिए स्वीकृति भी मिल चुकी है। इसमें 85 लाख की लागत आएगी। इस पुल के नए सिरे से बन जाने से 20 हजार से अधिक की आबादी को लाभ मिलेगा। 


इं0 सिद्धार्थ सिंह ने बताया कि यह दोनों निर्माण कार्य नाबार्ड योजना के तहत कराए जांएगें। जिसके लिए पीडब्ल्यूडी द्वारा टेंडर प्रक्रिया जल्द ही शुरु कर दी जाएगी। इन दोनों पुराने व जर्जर पुलों के नए सिरे से निर्माण कराए जाने से आवागमन सुचारु हो जाएगा। इससे हादसों में भी कमी आएगी। 


Post a Comment

أحدث أقدم