भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार, अप्रैल से जून तक पारा रहेगा सामान्य से ऊपर

भीषण गर्मी के लिए रहिए तैयार, अप्रैल से जून तक पारा रहेगा सामान्य से ऊपर

मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल से लेकर जून तक तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। इस बार कई राज्यों में लू का कहर देखने को मिलेगा।

 




पहले मार्च के आखिरी हफ्ते तक ठंडा मौसम बना रहता था, लेकिन अब मामला उल्टा पड़ गया है। इस साल फरवरी से ही कड़ी धूप देखने को मिल रही। जिसको लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक चिंताजनक खबर दी है। जिसके मुताबिक उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों के चुनिंदा इलाकों को छोड़कर अप्रैल से जून तक सामान्य से ज्यादा तापमान रहेगा।


IMD के मुताबिक अप्रैल से जून तक मध्य, पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से ज्यादा गर्म हवाएं चलेंगी। बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में लू वाले दिनों की संख्या में इजाफे का अनुमान लगाया गया है।


मामले में आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि कुछ चुनिंदा जगहों को छोड़ दिया जाए, तो दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य या सामान्य से ऊपर ही तापमान रहेगा, यानी इस बार अप्रैल से जून तक भीषण गर्मी पड़ेगी। इसके अलावा भारत में अप्रैल में सामान्य बारिश होने की भी उम्मीद है। अप्रैल में 40 के पास पहुंचेगा पारा राजधानी दिल्ली में अभी बारिश की वजह से मौसम सुहाना बना हुआ है। मौसम विभाग ने 3 अप्रैल तक बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में गर्मी से हल्की राहत जरूर मिलेगी। इसके बाद गर्मी का सितम देखने को मिल सकता है। IMD के मुताबिक अप्रैल महीने में दिल्ली और आसपास के इलाकों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच जाएगा। इसके अलावा उमस भी लोगों की परेशानियां बढ़ाएगी। अप्रैल मध्य में बारिश की संभावना नहीं है, ऐसे में सभी गर्मी के लिए तैयार रहें।


Post a Comment

أحدث أقدم