72 ग्राम पंचायतों में भरे जाएंगे पंचायत सहायक के पद

72 ग्राम पंचायतों में भरे जाएंगे पंचायत सहायक के पद




अंबेडकरनगर। जिले में रिक्त चल रहे ग्राम पंचायत सहायक के 72 पदों को भरने की प्रक्रिया पंचायत राज विभाग की ओर से तेज कर दी गई है। इसके लिए 15 से 30 जून तक आवेदन पत्र मांगे गए हैं। जिले में सबसे अधिक पद भीटी में 13 जबकि सबसे कम पद भियांव ब्लॉक में तीन पद रिक्त हैं।


बताते चलें कि पंचायती राज विभाग ने ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिए जाने के लिए 2021 में जिले की 899 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक के पद पर भर्ती की। इसके बाद ग्राम पंचायतों में तैनात 72 पंचायत सहायकोंं ने दूसरी जगह काम मिलने, पढ़ाई के चलते या फिर अन्य कारणों के चलते नौकरी छोड़ दी। इस कारण से जिले के अकबरपुर, भीटी, भियांव, जलालपुर, रामनगर, कटेहरी, जहांगीरगंज आदि ब्लाक में 72 पद रिक्त हो गए।


बीते दिनों शासन द्वारा डीपीआरओ को रिक्त पदों को भरे जाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश का पत्र भेजा गया। शासनादेश के अनुसार 12 से 14 जून तक ग्राम पंचायत की ओर से आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना ग्राम पंचायत के सूचना पट पर चस्पा करने के साथ ही मुनादी होगी। 15 से 30 जून तक इन पदों पर आवेदन भरे जाएंगे। अभ्यर्थी जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय, विकास खंड कार्यालय एवं ग्राम पंचायत कार्यालय में आवेदन जमा करा सकता है। 


एक से छह जुलाई को इन आवेदन पत्रों को संबंधित ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद 7 जुलाई से 14 जुलाई के बीच प्राप्त आवेदनों की श्रेष्ठता सूची के साथ मेरिट लिस्ट तैयार कर उसे जिला स्तरीय समिति के सचिव जिला पंचायत राज अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी। 15 से 21 जुलाई को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा आवेदनों का परीक्षण कर संस्तुति दी जाएगी। 22 और 24 जुलाई को ग्राम पंचायत द्वारा चयनित पंचायत सहायकों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।


Post a Comment

और नया पुराने