अकबरपुर नपा के अनेकों वार्डों में पीने के पानी को तरस रहे लोग

अकबरपुर नपा के अनेकों वार्डों में पीने के पानी को तरस रहे लोग

 अकबरपुर के लोग भीषण गर्मी में झेल रहे पानी का घोर संकट 







रिपोर्ट:- सत्यम सिंह गर्गवंशी


अम्बेडकरनगर। नगर पालिका अकबरपुर के अनेकों वार्डों में पानी की किल्लत दूर होने का नाम नहीं ले रही है। भीषण गर्मी में लोग पानी की एक-एक बूंद को तरस रहे हैं। इस पालिका क्षेत्र में अमृत योजना और मिलने वाली सुविधाएं बेमानी होकर रह गई हैं।यह हाल है अकबरपुर नपा के नासिरपुर बरवां वार्ड के न्योतरिया, श्रीनाथपुर, विजय गांव, औलियापुर, नासिरपुर समेत अन्य मुहल्ले का है। यहां हर वार्ड की तरह अमृत योजना से पानी की भूमिगत पाइप लाइन बिछाई गई। हर घर के अंदर व बाहर पानी की टोटियां लगाकर बाकायदा कनेक्शन दिया गया था। बावजूद इसके इलाके के वासिंदे पानी की बूंद देखने के लिए तरस रहे हैं। 



उल्लेखनीय है कि 85 करोड़ रुपये खर्च कर 25 ट्यूबवेल, छह ओवरहेड टैंक समेत 250 किलोमीटर की पाइप लाइन बिछाई गई थी। एक वर्ष बीत जाने के बाद भी वार्ड के आधा दर्ज मुहल्लों में पानी नहीं पहुंच सका है।


वार्ड के निवासियों ने बताया कि अमृत योजना के तहत जो मुख्य पाइप डाली गई वह मानक विहीन है। जैसे ही पानी के लिए ट्यूबवेल चालू किया जाता है। पानी के फोर्स को पाइप लाइनें झेल नहीं पाती हैं और जग-जगह जोड़ पर पाइप लाइन लीकेज होने लगता है। कई बार शिकायत के बाद भी लीकेज को ठीक कराने की सुध नपा प्रशासन नहीं ले रहा है। 


अमृत योजना के तहत काम करने का ई जल निगम का था।जल निगम ने जिन संस्थाओं के द्वारा उक्त कार्य करवाया था वे भी आधा अधूरा कार्य कर अपना भुगतान लेकर चलता बनी है।


चुनाव के समय जिस तरह वोट पाने के के लिए नेता वादा करते हैं ठीक उसी अंदाज में नगर पालिका अकबरपुर के जिम्मेदार लोग कर रहे हैं। नगरजनों की तसल्ली के लिए ये कहते हैं कि अमृत योजना के तहत वार्ड में पानी की पाइपलाइन बिछाई गई हैं। पानी लीकेज से मुहल्लों में पानी नहीं आने की शिकायत मिली है। उसे ठीक कराकर जलापूर्ति बहाल करा दी जाएगी। ऐसे संवाद मात्र मीडिया तक ही सीमित रहते हैं।

Post a Comment

أحدث أقدم