अकबरपुर नगरपालिका में दशक पूर्व समाहित गांवों में नहीं पहुंची विकास की किरण

अकबरपुर नगरपालिका में दशक पूर्व समाहित गांवों में नहीं पहुंची विकास की किरण

- सत्यम सिंह



अंबेडकरनगर ।   अकबरपुर नगरपालिका के विस्तार के बाद जुड़े गांव अभी भी विकास से कोसों दूर है। नगर पालिका में जुड़ने के बाद रजिस्टर में गांव शहर तो बन गए। वहां के लोगो को अभी जरूरी सुविधाएं नहीं मिल पा रही है, जिससे नगरपालिका क्षेत्र में जुड़े वार्ड का विकास नहीं हो पा रहा है।

2012 में अकबरपुर नगर पालिका क्षेत्र का विस्तार हुआ। इसमें मिर्जापुर ग्रामसभा को नगरपालिका में शामिल कर दिया गया और मिर्जापुर, रतनपुर और इंद्रलोक कालोनी को जोड़कर वार्ड नं 13 बना दिया गया और इसे शहर का दर्जा दे दिया गया, लेकिन 10 साल बीत जाने के बाद भी अभी यहां के लोगो को मूलभूत सुविधाएं नही मिल पाती है। इन वार्डों ने पक्की सड़क बन सकी और न पानी पहुंच सका।

वार्ड नं 13 मिर्जापुर में रतनपुर आता है, यहां बाहर से आकर लोग घर तो बनवा लिए और नगर पालिका को हाउसटैक्स देने लगे, लेकिन उनके घरों तक जाने के लिए कच्चा रास्ता है। वही नाली न होने के कारण बरसात में पानी निकल नही पाता, जिससे लोगो को समस्या होती है। स्थानीय निवासी विवेक ने बताया कि नगर पालिका क्षेत्र का विस्तार तो हो गया, लेकिन अभी न नाली बनी और न ही सड़क ठीक से बना है। रास्तों पर स्ट्रीट लाइट भी नहीं है।

नगरपालिका में शामिल होने के बाद मिर्जापुर में नाली तो बनी पर पानी निकलने की व्यवस्था नहीं की गई। साथ ही वार्डों में साफ-सफाई न होने से नालियां गंदगी से बजबजा रही है। स्थानीय निवासी मोहन तिवारी ने बताया कि नगरपालिका की तरफ से पानी के लिए पाइप लाइन बिछा दी गई और सबसे पानी के कनेक्शन के नाम पर पैसे ले लिया गया, लेकिन अभी तक टोटी में पानी नहीं आया। वहीं पानी सप्लाई के लिए सड़क को तोड़कर पाइप डाली गयी, लेकिन सड़क अभी तक ठीक नही हुआ, जिससे लोगो को आने जाने में दिक्कत होती है।

Post a Comment

أحدث أقدم