अम्बेडकरनगर : एनटीपीसी में पशुओं के जांच शिविर का आयोजन, पोषक आहार व दवाओं का वितरण

अम्बेडकरनगर : एनटीपीसी में पशुओं के जांच शिविर का आयोजन, पोषक आहार व दवाओं का वितरण


312 पशुओं की जांच कर दी गई जानकारी

अम्बेडकरनगर। (रेनबोन्यूज समाचार सेवा)। एनटीपीसी टांडा द्वारा नैगमिक सामाजिक दायित्व के अन्तर्गत पशु स्वास्थ्य के प्रति पशुपालकों को जागरूक करने एवं पशुओं के समुचित इलाज के उद्देश्य से ग्राम हकीमपुर में निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। सोमवार को पशुपालन विभाग के सहयोग से आयोजित शिविर में कुल 312 पशुओं की गहन जांच के बाद दवाइयां एवं पोषक आहार वितरित किए गए।

पशु चिकित्सा शिविर का उद्घाटन एनटीपीसी टाण्डा के महाप्रबंधक चिकित्सा सेवा डॉक्टर उदयन तिवारी एवं महाप्रबंधक मानव संसाधन एसएन पाणिग्राही ने फीता काटकर किया। शिविर में आये पशुओं का इलाज पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर मुकेश कुमार, डॉक्टर पंकज सिंह द्वारा किया गया। इस दौरान पशुओं को दवाएं व पशु आहार वितरित किया गया

शिविर को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहाकि पशुधन का विकास करके ही मनुष्य के अच्छे स्वास्थ्य को भी प्राप्त किया जा सकता है। इस अवसर पर दूध की उपयोगिता एवं उसमें की जा रही मिलावट से उत्पन्न समस्या के कुप्रभाव पर प्रकाश डाला गया। शिविर में पशु चिकित्साधिकारी, डॉक्टर मुकेश वर्मा ने एनटीपीसी की सराहना करते हुए कहाकि पूर्व की भांति इस शिविर हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं के साथ ही निशुल्क दवाइयां एवं पशुओं के पंजीकरण का शुल्क एनटीपीसी द्वारा वहन किया जा रहा है। उन्होंने समय-समय पर पशुओं में होने वाली बीमारियों एवं रोकथाम के बारे में पशुपालकों को जानकारी दी।

Post a Comment

أحدث أقدم