अचानक प्रदूषित हो गई तमसा, लोगों में आक्रोश, जांच की मांग

अचानक प्रदूषित हो गई तमसा, लोगों में आक्रोश, जांच की मांग

एसडीएम अकबरपुर ने सहायक निदेशक मत्स्य से मांगी आख्या

-सत्यम सिंह

अंबेडकरनगर (रेनबोन्यूज समाचार सेवा) ।तमसा नदी का पानी अचानक प्रदूषित हो जाने के कारण जहरीला हो गया है, जिसके कारण नदी में रहने वाली जीव जंतु एवं मछलियां मरने लगी है। पानी से दुर्गंध आने लगा है। नदी का पानी अचानक दूषित होने से हड़कम्प मच गया। पानी कैसे प्रदूषित हुआ इसको लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चा है। लोगों का कहना है कि नदी में मिझौड़ा मिल का गंदा कचड़ा छोड़ा गया है, जिससे पानी जहरीला हो गया है और मछलियां मरने लगी है। हालांकि मिल प्रबंधन इससे इंकार कर रह रहा है।

तमसा नदी अयोध्या से निकल कर अम्बेडकर नगर होते हुए जाती है। यह नदी जीवन दायनी नदी के रूप में जानी जाती है, जिसमें हजारों जीव जंतु इसका शुद्ध जल पीकर जीते है, लेकिन अचानक इस नदी का जल प्रदूषित हो गया, जिससे इसमे रहने वाली मछलियां मरने लगी है। स्थानीय लोंगो की नदी में मछली पकड़ने के लिए भीड़ लगी है। लोगो का कहना है कि मिझौड़ा मिल का गंदा कचड़ा नदी में डालने के कारण नदी का पानी प्रदूषित हो गया।


नदी का पानी प्रदूषित होने पर लोगो ने नाराजगी जाहिर करते हुए जिला प्रशासन से कार्यवाही की मांग की है। स्थनीय निवासी अधिवक्ता बृजभूषण तिवारी ने नदी के पानी का अचानक प्रदूषित होने पर प्रशासन से जांच की मांग की है, उन्होंने कहाकि प्रशासन को जांच कराकर दोषियों पर कार्यवाही करनी चाहिए। वही मिझौड़ा चीनी मिल के उप महाप्रबंधक अरविंद सिंह ने कहाकि मिल में ईटीपी लगा है जिससे मिल का पानी कभी नदी में नही छोड़ा जाता है।

शहर में आबादी के बीच से होकर बहने वाली तमसा नदी पूरी तरह गंदे नाले में तब्दील हो चुकी है। शहर का पूरा कूड़ा कचरा और गंदा पानी नदी में आकर गिरता है। चीनी मिल से लेकर फैज़ाबाद पेपर मिल का कचरा तमसा नदी में गिरता है। इसकी वजह से मोक्षदायिनी नदी तमसा नदी दिनों दिन प्रदूषित हो रही है।

इस बाबत रेनबोन्यूज ने जब उपजिलाधिकारी अकबरपुर से बात किया तो एसडीएम पवन कुमार जायसवाल ने बताया कि इस संबंध में सहायक निदेशक मत्स्य अंबेडकरनगर को पत्र भेजकर तमसा नदी प्रदूषण के कारण प्रभावित होने वाली मछलियों के संबंध में स्पष्ट आख्या मांगी गई है। कार्यालय उपजिलाधिकारी अकबरपुर अंबेडकरनगर द्वारा प्रेषित पत्र में कहा गया है कि 30 मार्च 2022 को इस आशय की शिकायत प्राप्त हुई है कि विषैले पानी से कुप्रभावित मछलियों को पकड़ने के लिये तमसा नदी पर काफी संख्या में लोग जमा हो गए हैं। उक्त के क्रम में सीओ अकबरपुर, तहसीलदार अकबरपुर तथा थानाध्यक्ष ने मौके पर जाकर जांच किया तथा स्थानीय लोगों से वार्ता की। स्थानीय लोगों द्वारा वार्ता के दौरान बताया गया कि तमसा नदी में मिझौड़ा (अकबरपुर) चीनी मिल द्वारा विषैला पानी छोड़ा गया जिससे नदी की मछलियां कुप्रभावित हो रहीं हैं तथा सतह पर जा रहीं हैं। ऐसे में तमसा नदी में मछलियां पकड़ने के लिये भीड़ एकठ्ठा हो गयी थी, जिससे शांति व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। एसडीएम कार्यालय अकबरपुर द्वारा प्रेषित पत्र में सहायक निदेशक मत्स्य को निर्देशित किया गया है कि तमसा नदी में प्रभावित मछलियां किस कारण से नदी के ऊपरी सतह पर आ रहीं हैं, के संबंध में स्पष्ट आख्या प्रेषित करें, ताकि जिलाधिकारी और अपर जिलाधिकारी अंबेडकरनगर को वस्तुस्थिति से अवगत कराया जा सके।

उपजिलाधिकारी अकबरपुर अंबेडकरनगर कार्यालय से उक्त निर्देश पत्रांक 2114 टी/ तमसा नदी- विषाक्त जल/ मछली कुप्रभावित/2022 दिनांक 30.03  में दिया गया है। 


Post a Comment

أحدث أقدم