'वह खिलाड़ी जिसने फुटबॉल को एक कला में बदला',82 वर्ष की उम्र में पेले का निधन

'वह खिलाड़ी जिसने फुटबॉल को एक कला में बदला',82 वर्ष की उम्र में पेले का निधन

पेले के निधन पर पूरे फुटबॉल जगत में शोक की लहर है। मौजूदा पीढ़ी के तीन बेहतरीन फुटबॉलर्स, अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के नेमार ने पेले को श्रद्धांजलि दी है।






पेले दुनिया के सबसे महान और सबसे पसंदीदा फुटबॉलर में से एख थे। उनका 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके निधन पर न केवल ब्राजील बल्कि पूरी दुनिया और पूरे फुटबॉल जगत में शोक की लहर है। मौजूदा पीढ़ी के तीन बेहतरीन फुटबॉलर्स, अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के नेमार ने पेले को श्रद्धांजलि दी है।


ब्राजील और पेरिस सेंट-जर्मेन के सुपरस्टार नेमार ने अपने देश के महानतम खेल आइकन को श्रद्धांजलि देते हुए कहा- पेले से पहले, '10' सिर्फ एक संख्या थी।  लेकिन वह सुंदर वाक्य अधूरा है। मैं कहूंगा कि पेले से पहले फुटबॉल सिर्फ एक खेल था। उन्होंने फुटबॉल को एक कला में बदल दिया, मनोरंजन से भर दिया... फुटबॉल और ब्राजील को नाम मिला और इसके लिए किंग (पेले) को धन्यवाद। वह चले गए, लेकिन उनका जादू जिंदा रहेगा। पेले शाश्वत हैं। नेमार ने पेले के साथ कई तस्वीरें भी साझा कीं।


अर्जेंटीना के विश्व कप विजेता कप्तान लियोनेल मेसी ने अपने पोस्ट में ब्राजीलियाई फुटबॉल नायक पेले को अलविदा कहा। साथ ही मेसी ने खुद की और "द किंग" की तस्वीरें साझा कीं। अर्जेंटीना के कप्तान ने लिखा- रेस्ट इन पीस पेले। 


क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने ब्राजील के दिग्गज के साथ अपनी तस्वीरें साझा कीं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक लंबे नोट में पेले को श्रद्धांजलि अर्पित की। रोनाल्डो ने लिखा- ब्राजील के सभी लोगों के लिए मेरी गहरी संवेदनाएं और विशेष रूप से एडसन अरांतेस दो नेसिमेंटो के परिवार के लिए। पेले को अलविदा। उस दर्द को व्यक्त करने के लिए कोई भी शब्द पर्याप्त नहीं होगा जो वर्तमान में पूरा फुटबॉल जगत महसूस कर रहा है। पेले आप लाखों लोगों के लिए प्रेरणा थे। कल, आज और हमेशा के लिए एक संदर्भ थे। आपने हमेशा मुझे जो प्यार दिखाया, वह हर उस पल में बदला गया, जिसे हमने दूर रहकर भी साझा किया था। पेले आपको कभी कोई भूल नहीं पाएगा। आपकी याद हममें से हर एक फुटबॉल प्रेमी में हमेशा के लिए रहेगी। रेस्ट इन पीस किंग पेले।


बता दें कि सर्वकालिक महान फुटबॉलरों में से एक ब्राजील के दिग्गज पेले का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन की खबर की पुष्टि उनकी बेटी ने गुरुवार देर रात इंस्टाग्राम पर की। कोलन कैंसर से जूझ रहे ब्राजील के पूर्व फुटबॉलर ने कीमोथेरेपी ट्रीटमेंट का जवाब देना बंद कर दिया था। उन्हें इस महीने की शुरुआत में अपने कैंसर के उपचार का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में पता चला कि उन्हें रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन भी है।


फ्रांस के स्टार किलियन एम्बाप्पे ने लिखा- फुटबॉल के बादशाह हमें छोड़ गए हैं, लेकिन उनकी विरासत को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। RIP किंग। वहीं, इंग्लैंड के पूर्व स्टार फुटबॉलर वेन रूनी ने लिखा- रेस्ट इन पीस लीजेंड। रॉबी फाउलर ने ट्वीट किया- महानतम खिलाड़ियों में से एक पेले रेस्ट इन पीस।

Post a Comment

أحدث أقدم