लखनऊ के इकाना स्टेडियम के पिच क्यूरेटर हटाए गए, हार्दिक ने दूसरे टी20 के बाद जताई थी नाराजगी

लखनऊ के इकाना स्टेडियम के पिच क्यूरेटर हटाए गए, हार्दिक ने दूसरे टी20 के बाद जताई थी नाराजगी

दूसरे टी20 मैच के बाद भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने पिच को लेकर नाराजगी जताई थी। मैच की दोनों पारियों में एक भी छक्का नहीं लगा। कुल 239 गेंदें फेंकी गईं, लेकिन कोई छक्का नहीं लगा। मैच में दोनों पारियों को मिलाकर 30 ओवर स्पिनर्स ने डाले।








लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टी20 खेला गया था। हालांकि, दर्शकों के लिए यह मुकाबला कुछ खास नहीं रहा, क्योंकि दोनों टीमें 100 रन बनाने के लिए भी जूझती दिखी थीं। न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 99 रन ही बना सकी थी। जवाब में भारत ने भी सिर्फ एक गेंद शेष रहते मैच जीता था। इस मैच के बाद भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या ने पिच को लेकर नाराजगी जताई थी। अब इकाना स्टेडियम के पिच क्यूरेटर पर गाज गिरी है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उन्हें पद से हटा दिया गया है।


रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा पिच क्यूरेटर को हटाकर संजीव कुमार अग्रवाल को इकाना स्टेडियम का नया पिच क्यूरेटर बनाया गया है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया- संजीव काफी अनुभवी पिच क्यूरेटर हैं और हम एक महीने के अंदर परिस्थितियों को बदलने की कोशिश करेंगे। टी20 से पहले सभी सेंटर विकेटों पर बहुत सारा घरेलू क्रिकेट खेला जा चुका था। क्यूरेटर को एक अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए एक या दो स्ट्रिप्स छोड़ देनी चाहिए थी। सतह का अत्यधिक उपयोग किया गया था और खराब मौसम के कारण ताजा विकेट तैयार करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था।


संजीव अग्रवाल ने इससे पहले बांग्लादेश में पिचें तैयार की हैं।  हालांकि, पिछले साल उन्हें वहां से हटा दिया गया था। अब उन्हें चीजों को ठीक करने का काम सौंपा गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह अनुभवी बीसीसीआई क्यूरेटर तपोश चटर्जी के साथ मिलकर काम करेंगे। हाल फिलहाल में लखनऊ में कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं है। यहां अब महिला आईपीएल के मैच खेले जा सकते हैं। ऐसे में संजीव के पास पिच को ठीक करने का पर्याप्त समय होगा।


इससे पहले कप्तान हार्दिक ने पिच को लेकर सख्त टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था- यह पिच टी20 के लायक नहीं है। मुझे इस बात का भरोसा था कि हम मैच खत्म करने में सफल होंगे, लेकिन इसमें काफी समय लग गया। मैच की परिस्थितियों को देखकर यह महत्वपूर्ण है। घबराने की आवश्यकता नहीं थी। इस पिच पर स्ट्राइक रोटेट करना ज्यादा जरूरी थी। हमने ऐसा ही किया।


हार्दिक ने आगे कहा- यह एक सदमा देने वाला विकेट था। हालांकि, हमें पिच से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। हम इसके लिए भी पूरी तरह तैयार हैं, लेकिन यह विकेट टी20 क्रिकेट के लिए नहीं बना है। क्यूरेटर या जहां हम खेलने जा रहे हैं, उन्हें इस बात को देखना चाहिए कि वे समय से पिचों को तैयार कर लें। इसके अलावा यहां कि सारी चीजों से काफी खुश हूं। इस मैदान पर 120 रन बनाने वाली टीम मैच जीत सकती है। यहां ओस ने ज्यादा भूमिका नहीं निभाई। न्यूजीलैंड के स्पिनर्स हमसे ज्यादा गेंद टर्न कराने में सक्षम रहे। गेंद अच्छी तरह घूम रही थी। यह वास्तव में एक सदमा देने वाला विकेट था।


न्यूजीलैंड ने आठ विकेट पर 99 रन बनाए। उसके लिए कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को नहीं छू सका। कप्तान मिचेल सैंटनर ने सबसे ज्यादा नाबाद 19 रन बनाए। माइकल ब्रेसवेल 14, मार्क चैपमैन 14, फिन एलेन 11 और डेवोन कॉनवे 11 रन बनाकर आउट हुए। भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने दो विकेट झटके। हार्दिक पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक हुड्डा और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली।


जवाब में भारत ने आखिरी ओवर में एक गेंद शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया। ईशान किशन 19, राहुल त्रिपाठी 13, शुभमन गिल 11 और वॉशिंगटन सुंदर 10 रन बनाकर आउट हुए। सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंद पर नाबाद 26 और हार्दिक पांड्या ने 20 गेंद पर नाबाद 15 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। मैच की दोनों पारियों में एक भी छक्का नहीं लगा। कुल 239 गेंदें फेंकी गईं, लेकिन कोई छक्का नहीं लगा। मैच में दोनों पारियों को मिलाकर 30 ओवर स्पिनर्स ने डाले। न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी और माइकल ब्रेसवेल ने एक-एक विकेट लिए। सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। टी20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला बुधवार को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

Post a Comment

أحدث أقدم