अंबेडकरनगर: खेमराज इंटर कॉलेज में प्रैक्टिकल परीक्षा के नाम पर की गई धन उगाही

अंबेडकरनगर: खेमराज इंटर कॉलेज में प्रैक्टिकल परीक्षा के नाम पर की गई धन उगाही

  • खेमापुर के अनंत सिंह ने डीएम, सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद व अन्य उच्चाधिेकारियों को लिखा शिकायती पत्र







- सत्यम सिंह



अंबेडकरनगर। जिले के इंटरमीडिएट कॉलेजों में प्रायोगिक परिक्षाएं चल रहीं हैं। कई कॉलेजों में परीक्षांए समाप्त भी हो चुकीं हैं। कुछ में होना अभी शेष है। प्रायोगिक परीक्षा में उत्तीर्ण कराने को लेकर परीक्षा / केंद्र प्रभारियों द्वारा छात्र-छात्राओं से अच्छी खासी रकम वसूली जा रही है। इसी क्रम में, जिले के खेमापुर स्थित खेमराज स्मारक राष्ट्रीय विद्यापीठ में इंटर की प्रायोगिक परीक्षा अच्छे अंकों में उत्तीर्ण कराने के नाम पर जमकर अवैध वसूली (धन उगाही) किए जाने का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है।



विवरण अनुसार, खेमापुर गांव के निवासी अनंत सिंह ने जिलाधिकारी समेत माध्यमिक शिक्षा परिषद के अन्य अधिकारियों को लिखे पत्र में आरोप लगाया है कि उक्त विद्यालय में प्रायोगिक परीक्षा उत्तीर्ण कराने के नाम पर परीक्षा प्रभारी राम जगत(प्रवक्ता), अलमदार हुसैन (सहायक अध्यापक) व विद्यालय के परिचारक धर्मेंद्र सिंह द्वारा कक्षा 12 के रंजीत व छात्रा मीनाक्षी के सहयोग से जमकर अवैध धन उगाही की गई। 









अनंत सिंह द्वारा प्रेषित पत्र में लिखा गया है कि उक्त विद्यालय में संपन्न हुई प्रायोगिक परीक्षा में रिकॉर्ड किया गया डी0वी0आर0 का परीक्षण कराया जाए। इस तरह से वास्तविक स्थिति का पता लग सकता है। गरीब व मेधावी छात्रों के साथ हुए अन्याय को रोकने के लिए खेमराज स्मारक विद्यालय में संपन्न हुई कथित प्रायोगिक परीक्षा को निरस्त कराकर पुनः परीक्षा कराई जाए। 


शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि खेमराज स्मारक राष्ट्रीय विद्यापीठ इंटर कॉलेज खेमापुर में किसी भी विषय की कोई प्रयोगशाला नहीं है। बावजूद इसके, बिना प्रयोग कराए व बिना लैब का उपयोग किए ही धन उगाही के आधार पर प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराई गई है। उक्त परीक्षा का निरस्त होना जनहित में आवश्यक हो गया है। 


Post a Comment

أحدث أقدم