राजेश खन्ना को नहीं मिला था पहला प्यार, न अंजू महेंद्रू न डिंपल कपाड़िया, जानें कौन थी वो?

राजेश खन्ना को नहीं मिला था पहला प्यार, न अंजू महेंद्रू न डिंपल कपाड़िया, जानें कौन थी वो?

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का असली नाम जतिन था. उनकी लाइफ में अंजू महेंद्रू और डिंपल कपाड़िया आईं और इनके प्यार की दास्तां हमने खूब सुनी हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी इनसे पहले एक्टर की लाइफ में एक लड़की की एंट्री हुई थी जो उम्र में बड़ी भी थी. एक्टर की पहली मोहब्बत का किस्सा, जिसे खुद राजेश ने बताया था.







कहते हैं ना कि जिंदगी में पहला काम उम्र भर नहीं भूलता. आज बात उस जतिन उर्फ राजेश खन्ना का जो सुपरस्टार नहीं था, बल्कि एक आम टीनएजर था. 50 के दशक की बात है. राजेश को मूडी, अड़ियल, जिद्दी ना जाने क्या-क्या कहा गया लेकिन आज बताते हैं एक्टर की पहली मोहब्बत का किस्सा, जिसे खुद राजेश ने बताया था. राजेश खन्ना जब करीब 12 साल के रहे होंगें, अपनी बिल्डिंग के कंपाउंड में तेज-तेज साइकिल चला रहे थे, अचानक बैलेंस बिगड़ा और गिर पड़े. घुटना छिल गया, तेज दर्द से कराह रहे थे कि अचानक उनकी बिल्डिंग में रहने वाली एक लड़की भागती हुई आई, उसके हाथ में एंटी सेप्टिक और कॉटन था.



लेखिका रूबने को अपने पहले प्यार का किस्सा सुनाते हुए राजेश ने आगे बताया था कि ‘उस लड़की ने पुरानी साड़ी को फाड़कर घुटने पर पट्टी बांधी, ऐसा करते हुए उसका चेहरा, मेरे चेहरे के करीब आ गया था. मैं कुछ सोच पाता, तब तक उसने मुझे किस कर लिया, मेरी आंखों के सामने अंधेरा छा गया. यही वो पल था जब मुझे पहली बार प्यार हो गया. शाम को घर लौटकर चाईजी (मां) से नजरें चुराता रहा. ये एक अजीब एहसास था..मन ही मन इस सीन की बार-बार कल्पना करता रहा. इस एहसास में मिठास भी थी और आत्मग्लानि भी थी. सही-गलत समझ नहीं आ रहा था. आंखों ही आंखों वाला प्यार अब शुरू हो गया था. हम मिलने लगे थे, एक दिन दोपहर में फिल्म देखने का प्लान बना लिया था. सिनेमाहॉल के अंधेरे में उसने मेरा हाथ अपने हाथ में ले लिया’.


आगे बताया था कि ‘ये नहीं समझ आ रहा था कि ये क्या है बस उस लड़की जिसका नाम सुरेखा था उससे मिलना, बातें करना अच्छा लगता था. स्कूल से आते ही अपनी सारी बातें बताने उसके घर चल देता था. ये सिलसिला कई दिन तक चलता रहा. रोज की तरह ही एक दिन जब स्कूल का बस्ता घर पर रखकर उसके घर भागते हुए पहुंचें तो हैरान रह गए, क्योंकि दरवाजे पर एक बड़ा सा ताला लटका था. जब समझ नहीं पाए तो वहां बैठी एक महिला से पूछा तो उसने जो कुछ बताया उसे सुनकर होश उड़ गए थे और आंखों में आंसू आ गए थे’.

Post a Comment

أحدث أقدم